Header Ads

जिम करने की सही उम्र क्या है? | Gym Karne Ki Sahi Age Kya Hai

जिम करने की सही उम्र क्या है? - इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की जिम करने की सही उम्र क्या है? बहुत सारे लोग ये कहेंगे जिम करने की सही उम्र क्या है कोई लोग कहेंगे 21 के बाद कर कोई लोग कहेगा 25 के बाद कर। इंडिया के अंदर आपको बता दो इतना बड़ा मिथ है न कोई कहेगा अरे भाई जी मत करना तेरी हाइट रुक जाएगी तेरी मशाल नहीं ग्रोथ होगी तू छोटा का छोटा रह जाएगा 5 फुट का रह जाएगा इस डर के मारे बिचारे जो जिम करने की सोचते हैं बच्चे जो 10 साल के हैं जिम नहीं जा पाते। उमर 21 साल हो जाती है 25 साल हो जाती है तब तक उनकी बॉडी बहुत लेट हो चुकी होती है। 


जिम करने की सही उम्र क्या है? | Gym Karne Ki Sahi Age Kya Hai

जिम करने की सही उम्र क्या है?


दोस्तों जिम करने की सही उम्र में आपको बता दो आप 13 साल से जिम करना शुरुआत कर सकते हैं। बहुत सारे लोग कहेंगे अरे भाई तू 13 साल की उम्र से बता रहा है लेकिन 13 साल की उम्र बहुत ही अच्छी है जिम शुरुआत करने के लिए। आगे भविष्य में जाकर आप अच्छी फिजिक बनाना चाहते हैं कम आयु से स्टार्ट करेंगे तो आगे चलकर आपकी बॉडी बहुत अच्छी तरीके से रिस्पांस करेगी। 


एक्सरसाइज 


अब 13 साल की उम्र में किस तरह की एक्सरसाइज करनी होगी 13 साल की एज में आप बहुत ही लाइट एक्सरसाइज करेंगे बहुत ज्यादा रोड या मशीन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। बहुत लाइट एक्सरसाइज होती है यानी कि 13 से 15 की आयु तक आते हैं आपको यह पता चल जाएगा कि कौन से मसल ग्रुप की कौन सी एक्सरसाइज है। कौन सी बाई सेब की एक्सरसाइज है और कौन से पार्ट पर काम करती है कौन सी चेस्ट की एक्सरसाइज है। तो आपको इन 2 सालों में पूरा मालूम हो जाएगा तो आप लाइटवेट एक्सरसाइज करें। 


तो जब आप 13 साल की एज में एक्सरसाइज शुरुआत करते हैं तो आप को सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है की आप एक अच्छे ट्रेनर या अच्छी जिम में जाएं किसी अच्छे ट्रेनर के अंदर अपनी जिम एक्सरसाइज करें लाइटवेट एक्सरसाइज करें। 


ट्रेनिंग


अब बात आती है कि आप प्रॉपर ट्रेनिंग कब स्टार्ट करें 15 साल उमर होने के बाद प्रॉपर ट्रेनिंग शुरुआत कर सकते हैं। आप ज्यादा वेट उठाना स्टार्ट कर सकते हैं क्योंकि 15 से 18 की जो एज होती है वह बहुत ही अच्छा समय होता है आपकी बॉडी बहुत ही अच्छे से रिस्पांस करती है। आपके हारमोंस बहुत पीक पे होते हैं आपकी बॉडी में फोटो स्टैंड बनाती है तो बहुत ही अच्छा टाइम होता है। लेकिन कुछ लोग क्या है न की ऐसा दिमाग घुमा देंगे कि कि आप लोगों को समझ में ही नहीं आएगा कि आपको करना क्या है। तो सबसे अच्छा टाइम होता है, आपको वर्कआउट करने के लिए। 


लेकिन कुछ लोगों के कहने पे आप आपका माइंड डिस्ट्रिक्ट हो जाता हैं आप वर्कआउट नहीं कर पाते। तो इसलिए सही वर्कआउट करने की एज है वह है 15 से 18 के बीच में क्योंकि अगर आप इस एज में वर्कआउट करते हैं तो आप घर के अंदर कुछ भी बना हुआ खाना है भी खा रहे हैं रोटी भी खा रहे हैं वह बॉडी आपकी अच्छे तरीके से अबजॉब कर लेगी। आपका डाइजेशन बहुत अच्छे तरीके से होगा तो आपकी बॉडी बहुत अच्छे से रिस्पांस करेगी और 15 से 18 साल की एज में आपको कोई सप्लीमेंट भी यूज करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ आप एक क्रिएटिन यूज कर सकते हैं अगर आप ही यूज करना चाहते हैं कोई प्रोटीन लेने की जरूरत नहीं है आपको कोई गीनर लेने की जरूरत नहीं है बस आपका फोकस होना चाहिए अच्छा वर्कआउट करें आप और अच्छी डाइट फॉलो करें। 


हाइट


आप कुछ लोग कहते हैं हाइट क्यों रुक जाती है। हाइट रुकने का मेन कारण क्या होता है की अगर आप 15 से 18 साल की एज में वर्कआउट करते हैं तो आप ध्यान रखने वाली दो चीज ध्यान रखें एक तो आप सोल्डर प्रेसस वाली एक्सरसाइज होती है उसके ऊपर लोड ना लें। कर सकते हैं आपको एक्सरसाइज लेकिन लाइटवेट से करें बहुत ज्यादा ओवरलोड नाले उसके बाद जो आप पीछे रख कर रोड स्कोट लगाते हैं स्कोट मैं भी ज्यादा ओवरलोड ना करें मॉडरेट वेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


क्योंकि आपकी स्पाइनल कोड है उस पर प्रेशर ज्यादा होती है जिस वजह से आपकी हाइट रुकने के चांससेस हो सकते हैं। अगर कोई आपको यह कहता है कि जिम करने से आपकी हाइट रूकती है तो इस चीज पर बिल्कुल ना ध्यान दें। आप 15 साल के हो चुके हैं तो आप बिंदास जिम जा सकते हैं। अपना वर्कआउट स्टार्ट करना शुरुआत कर सकते हैं, आपकी बॉडी बहुत ही अच्छा रिस्पांस करेगी। तो प्लीज इन सब चीजों को अपने दिमाग से निकल दे की आप की जिम करने की सही उमर का है कोई लोग 21बोलते हैं कोई लोग 25 बोलते है लेकिन आप 13 साल की उम्र से जिम करना शुरुआत कर सकते हैं। 


निष्कर्ष


इस आर्टिकल में हमने आपको जिम करने की सही उम्र क्या है के बारे मे अच्छे तरीके से बताया  अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद। 

No comments

Powered by Blogger.